सोमवार, 19 मई 2008

वह मुझसे बहुत प्यार करती है

आयु कोई दो साल होगी। लगाव इतना कि पूछिये मत। बात किसी और कि नही मेरे घर के बगल में रहने वाली लडकी मुस्कान। जिसे हम सभी प्यार से मुक्कू कहते हैं। जब उसका जन्म हुआ तब तक मुझे इस शहर में आये मुश्किल ले दो महीने हुए थे।

सभी का प्यार करने का अंदाज अलग-अलग होता है। मैं उसे जितना मारता हूँ उतना ही प्यार भी करता हूँ। वह मार खाने के बावजूद मेरे पास ही रहती है। लेकिन खाने की कोई वस्तु किसी को नही देती है। मुझे भी। उस दिन पता नही उसके दिमाग में क्या बात आई कि वह सेब का एक टुकडा लेकर मेरे घर आ गई। उस समय मेरी माँ भी मेरे पास आई हुई थी। उसने सेब को लेकर आते ही मेरी माँ से कहा" उमेथ भइया " मैं किसी काम से बाहर गया हुआ था । माँ ने कहा दिया वह बाहर गए हैं क्यों?

वह इसे समझ तो नही सकी पर खड़ी रही। मेरे पिता जी भी घर पर ही थे। माँ ने कहा "मुक्कू इसे मुझे दे दो" फ़िर उसने कहा" नही भइया " उसे इतना विश्वास दिलाने की कोशिश की गयी कि मैं तुम्हारे भइया को दे दूंगी। परन्तु वह नही मानी। अंत में माँ ने कहा अच्छा रख दो जब भइया आयेंगे तो खा लेगें। वह ख़ुद बेड पर चढकर एक आलमारी पर रख देती है । लेकिन मेरे माता-पिता को नही देती है। उसे इस बात का विश्वास ही नही था कि ये उन्हें दे देगें। उसे वह मुझे देना चाहती थी, मगर क्या करे। बाद में उसने मुझसे कुछ कहा तो नही परन्तु उसका चेहरा देखकर मैं समझ गया कि वह मुझसे नाराज है। उसकी नाराजगी दूर करने का उपाय यही है ही कि उसे गोद में उठा लो। मैंने उसे उठा लिया और वह खुश हो गयी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें